भारतीय संविधान के लिए भीमराव अम्बेडकर की भूमिका?-Role of Bhimrao Ambedkar for Indian Constitution Hindi?

  # प्रारूप समिति ,हमारे भारतीय संविधान के लिए भीमराव अम्बेडकर  हिन्दी?-Bhimrao Ambedkar for our Indian Constitution in Hindi?, The constitution of India


प्रारूप समिति (Drafting committee) का केवल प्रारम्भिक पाठ्य को लिखने के लिए नहीं बल्कि भारतीय संविधान में प्रारूप समिति का जिम्मा  था कि विभिन्न समितियों द्वारा भेजे गए अनुच्छेद के आधार पर भारतीय संविधान का लिखित पाठ तैयार करें। जिसे बाद में संविधान  सभा के समक्ष पेश किया जाए।  

मौलिक कर्तव्यों पर निबंध हिंदी उद्धरण और उदाहरण के साथ?-Essay on fundamental duties with quotes and examples in Hindi?


 डॉ. भीम राव अम्बेडकर जी के विवाद पर हमेशा संविधान सभा में गरमा – गर्म बहस होती थी। प्रारूप समिति की अध्यक्ष होने के साथ -साथ 15 समितियों में एक से अधिक सदस्य थे।  डॉ. भीम राव अम्बेडकर जी का प्रारूप समिति में चयन उनकी राजनीतिक योग्यता तथा कानून दक्षता के आधार पर हुआ था। 


 भारतीय संविधान को लिखने तथा  विभिन्न अनुच्छेदों प्रावधानों के संदर्भ में संविधान सभा में अजीब से दिखने  वाले सवालों के जबाव देने व विभिन्न विपरीत और कभी -कभी उलट से दिखते प्रावधानों के बीच संतुलन कायम करने और संविधान को भारतीय समाज के लिए मार्गदर्शक दस्तावेज के रूप में प्रस्तुत करने में  डॉ. भीम राव अम्बेडकर जी की सबसे प्रभावी भूमिका थी। 

स्वतंत्रता , समता , बंधुत्ता , न्याय , विधि का शासन , कानून के समक्ष समानता , लोकतांत्रिक प्रक्रिया और धर्म , जाति , लिंग और अन्य किसी भेद-भाव के बिना सभी व्यक्तियों के लिए गरिमा में जीवन भारतीय संविधान का दर्शन तथा आदर्श है….. यह सभी शब्द  डॉ. भीम राव अम्बेडकर जी के विचार संसार के बीज शब्द है। 


भारतीय संविधान में इन सभी शब्दों की छाप देशी जा सकती है। भारतीय संविधान 1935 तथा नेहरू जी के 1928 की रिपोर्ट पर आधारित है परंतु अंतिम रूप देने के पूरे दौर में  डॉ. भीम राव अम्बेडकर जी का प्रभाव बहुत गहरा है। 

 डॉ. भीम राव अम्बेडकर जी भारतीय संविधान के समर्थक एवं सीमाओं  से बखूबी अवगत थे। इस संदर्भ में  डॉ भीम राव. अम्बेडकर जी ने कहा था कि.…. संविधान का सफल या असफल होना आखिरकार उन  लोगों पर निर्भर करेंगे। जिन पर शासन चलाने का दायित्व है। 


 डॉ. भीम राव अम्बेडकर जी परिचित थे कि राजनैतिक समानता  तो प्राप्त कर लिया परंतु सामाजिक और आर्थिक समानता हासिल करना अभी बाकी है। जो राजनैतिक समानता को बनाए रखना है।  
भारतीय संविधान भारत के एक इसे महान इंसान ने बनाया है जो अपने समय के सबसे ज्यादा पढ़े लिखे नेता और भारत के सबसे अधिक बुद्धिमान व्यक्ति  थे। 

@Roy Akash (pkj)      

Class 12th राजनीतिक विज्ञान(Political Science) के महत्वपूर्ण प्रश्न को भी देखें व पढ़े। 

शीत युद्ध और उसके परिणाम संदर्भ सहित?-Cold War and its results with references in Hindi?

सोवियत संघ के विघटन के परिणाम क्या है?- What is the result of the disintegration of the Soviet Union in Hindi?

सोवियत संघ के विघटन के कारण बताइए?- Give reasons for the disintegration of the Soviet Union in Hindi?

वैश्वीकरण की परिभाषा और कारण बताइए ?- What is the definition and reason for globalization in Hindi?

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *