भारत में शिक्षा पर लॉकडाउन का प्रभाव निबंध?-Essay effect of lockdown on education in India?

भारत में शिक्षा पर लॉकडाउन का प्रभाव निबंध?-Essay effect of lockdown on education in India?

# भारत में शिक्षा पर लॉकडाउन (lockdown)का प्रभाव

जैसा की हम सभी जानते है भारत में शिक्षा का स्वरूप काफी अच्छा नहीं रह है। भारत देश को 15 अगस्त 1947 कड़ी मेहनत के बाद स्वतंत्रता तो मिल गई परंतु स्वतंत्रता के साथ ही भारत को बहुत से परेशानियों का भी सामना करना पड़ा था। उसमें से एक समस्या अशिक्षा थी। ऐसे में बहुत प्रयास के बाद शिक्षा का स्तर सुधार आ रहा था। 

अब तक भारत देश को 2 बार लॉकडाउन (lockdown)का प्रभाव को देखा है। covid-19 के चलते भारत में शिक्षा पर लॉकडाउन (lockdown)का प्रभाव काफी हद तक गहरे पड़े है। भारत को जैसे जी युवकों का देश कहा जाता है ऐसे में अगर भारत देश के बच्चों को सही से शिक्षा नहीं प्राप्त होगी तो काफी ज्यादा समस्या का सामना तो करना ही पड़ेगा। 

 # भारत में शिक्षा प्रणाली पर लॉकडाउन (lockdown)का प्रभाव

भारत देश में शिक्षा के स्तर में कमी तो आई है। भारत में शिक्षा पर लॉकडाउन (lockdown)का प्रभाव सकारात्मक था नकारात्मक दोनों प्रभावों को देखा जा सकता है। 

* भारत में लॉकडाउन (lockdown)के कारण शिक्षा पर नकारात्मक प्रभाव – 

जैसा की स्कूल में जाने के लिए बच्चे सुबह जल्दी उठते थे लेकिन लॉकडाउन (lockdown)चलते भारत के स्कूलों को बंद कर दिया गया था जिसके कारण स्कूल जाने वाले लगभग सभी बच्चे जो सुबह जल्दी उठते थे वो लॉकडाउन (lockdown)के चलते सुबह देर-देर तक सोते थे और सोते है। 

स्कूल में जाकर बच्चे अपने – अपने दोस्तों से मिलते तथा शिक्षा के साथ कुछ नया सिंकते। स्कूल में एक अलग ही ऊर्जा के साथ शिक्षा प्राप्त करते तथा एक नई ऊर्जा से दिन की शुरुआत करते थे परंतु लॉकडाउन (lockdown)में बच्चों के साथ बिल्कुल उलता होता है। 

भारत में लगभग सभी बच्चे online शिक्षा नहीं ले सकते है क्योंकि भारत देश में गरीबी के चलते यह संभव नहीं है की सभी के पास स्मार्ट फोन (smart phone) हो ऐसे में जो भारत के बच्चे online शिक्षा लेने में असमर्थ है। उन सभी बच्चों का उनकी शिक्षा का काफी ज्यादा नुकसान हुआ। 

लॉकडाउन (lockdown) में बच्चे केवल स्मार्ट फोन (smart phone) के सामने ही बैठे रहते थे। जिससे कि भारत में ले रहे सभी बच्चों को online शिक्षा के कारण उनकी स्वास्थ्य पर काफी ज्यादा नकारात्मक प्रभाव पड़े। बच्चों की पूरे दिन स्मार्ट फोन (smart phone) से उनकी आंखों पर सबसे ज्यादा प्रभाव देखने को मिला। उनका शरीर में ऊर्जा की कमी देखें जानी लगी। 

* भारत में लॉकडाउन (lockdown)के कारण शिक्षा पर सकारात्मक प्रभाव – 

online शिक्षा के कुछ सकारात्मक प्रभाव की भारत में देखने हो मिलते है। लॉकडाउन (lockdown)के चलते भारत के बच्चों को बहुत से टैकनोलजी (technology) के बारे में जानकारी समय-समय पर मिलती रहती थी। भारत देश के जो बच्चे स्मार्ट फोन (smart phone) इस्तेमाल केवल गेम्स (games) , विडिओ (video) देखते थे तथा स्मार्ट फोन (smart phone) इस्तेमाल सही से नहीं करते थे। 

भारत में लॉकडाउन (lockdown)पर online शिक्षा के कारण बच्चे स्मार्ट फोन (smart phone) तो इस्तेमाल करते थे परंतु पढ़ाई के लिए ऐसे में स्मार्ट फोन (smart phone) का सही तरीके से इस्तेमाल होने लगा।  

# निष्कर्ष 

भारत में  शिक्षा पर लॉकडाउन (lockdown)का प्रभाव काफी बच्चों के लिए अच्छे रहे और काफी ज्यादा बच्चों के लिए काफी ज्यादा बुरा प्रभाव था। अगर हम भारत में शिक्षा पर लॉकडाउन (lockdown)का प्रभाव पर निष्कर्ष की बात करते है तो हमे पता चलेगा की covid-19 जैसे महामारी बीमारी दुनिया को करना पड़ रहा था। ऐसे में अगर भारत या दुनिया में सभी स्कूलों को बंद किया गया था। तो वो हम सब की सुरक्षा को ध्यान में रखकर यह फैसला लिया गया था। 

आप ही बतयो किसी की जिंदगी से बढकर कुछ है क्या अगर कुछ महीने या कुछ साल भारत के बच्चों में online शिक्षा ली तो बहुत कुछ सीकने को भी तो मिल होगा। अपने -अपने परिवार वालों के साथ मिल – जुल कर रहने का भी तो मौका मिला। जैसा की बहुत सी खराब स्थिति ही बच्चों को बहुत कुछ सीखा देती है। 

 @Roy Akash (pkj)

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *