चेहरे पर ग्लो कैसे लाएं घरेलू उपाय।

हेलो दोस्तो, आशा करती हूं कि आप सभी स्वस्थ होगे। आज मैं आपके लिए एक बहुत ही दिलचस्प बात लेकर आई हूं जो आपकी त्वचा से जुड़ी है। जी हां, दुनिया में ऐसा कौन है जो नही चाहता की वो सुंदर दिखे, पर इस सुंदरता के लिए आपको कही पालर में जाने की आवश्यकता नहीं है। आप अपनी त्वचा की सुंदरता को बनाए रखने के लिए घेरेलू असरदार नुख्सो का उपयोग कर सकते है जो आसानी से आपके घर में ही मौजूद है।

Note 🎵🎵🎵🎵🎵 आप जिस भी ईश्वर को मानते है उनका हृदय से स्मरण करके 5 मिनट ॐ की ध्वनि का उच्चारण करके यह उपाय करे। इससे आपके चेहरे पर बहुत जल्दी glow दिखेगा।🎶🎶🎶🎶🎶🎶

फेस पर ग्लो लाने के लिए निम्नलिखित उपाय –

शहद – दोस्तो शहद सभी खाना पसंद करते है। फिर चाहे वो छोटा हो या बड़ा। यह आपकी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद है। एक छोटा चम्मच शहद में भिगोई हुई मुल्तानी मिट्टी २ चम्मच मिक्स करें। इसमें 10 से 15 दाने चीनी के डाल लें एवम इन सबको अच्छे से चम्मच से मिक्स करलें और इसे हल्के हाथों से यानी उंगलियो से पूरे चेहरे पर लगाएं। ऐसा हफ्ते में दो से तीन बारी करे। इससे आपकी त्वचा में एक अलग सा ही निखार आएगा।

सामग्री – शहद – एक छोटा चम्मच, एक टुकड़ा मुल्तानी मिट्टी का ले और रात को चौथाई गिलास पानी में भिगो के रख ले। और चीनी के 10 से 15 दाने ले।

🟤नोट – इसे अपने चेहरे पर 10 से 15 मिनट तक लगे रहने दे और बोले नहीं शांत रहे। क्युकी बोलने से चहरे पर रैशेज आ सकते है और फिर समय पूरा होने के बाद इसे हल्के गुनगुने पानी से मसाज करते करते धोले। और फिर अपने चेहरे को हल्के हाथों से दबाते हुए तौलिए से पोछले।

खीरा – खीरा एक ऐसा सलाद है जिसमे नमक डालकर खाओ या जिसकी चाहे सब्जी बनालो या फल (सेब) के साथ खालो दोनो में ही मज़ेदार लगता है। आप इसे कद्दूकस करके इसे ताजे दही के साथ मिलकर उंगलियों के टिप से अपने चेहरे पर लगाएं। साथ ही खीरे के दो स्लाइस ले और इसके एक – एक स्लाइस को अपनी दोनो आंखो पर रखले। आप चाहें तो आप इसे हफ्ते में दो से तीन बारी इस्तेमाल कर सकते है। इसका उपयोग करने से आपके फेस पर काफी सौंदर्य आएगा और मेल साफ हो जाएगी।

🟢 नोट_ – इसे भी अपने चेहरे पर 10 से 15 मिनट तक लगे रहने दे और बोले नहीं शांत रहे। और समय पूरा होने के बाद इसे हल्के गुनगुने पानी से मसाज करते करते धोले। खीरे को हटाए और फिर अपने चेहरे को हल्के हाथों से दबाते हुए तौलिए से पोछले।

सामग्री : –
आधा खीरा काट कर उसके छिलके उतारकर उसे कद्दूकस करे एवं दो चम्मच दही ले और दोनो को अच्छे से मिक्स करले।

🟪 सावधानी – ध्यान रखें खीरा करवा न हो नही तो यह हानिकारक हो सकता है।

एलोवेरा ~

एलोवेरा का पौधा हर घर मे मौजूद होता ही है। जिसकी सब्जी भी बनती है पर यह त्वचा के लिए बहुत अच्छा है। आप 1 पत्ती एलोवेरा की तोड़े और उसे छिल लें और उसके गुद्दे को एक कप में निकाल ले। अब इस गुद्दे को अच्छे से हाथो की उंगलियों से ही पीस लें और इसे अपने चेहरे पर लगा ले और मसाज करे। मसाज circular motion में धीरे – धीरे करे। इससे आपकी त्वचा में ग्लो आएगा व त्वचा चमकेगी। त्वचा में झुर्रिया नहीं आएगी। चेहरे के दाग धब्बें दूर करने में ये उपाय कारगर है।

सामग्री – 1 एलोवेरा पत्ती

🟡 नोट – अपने चेहरे पर 7 मिनट तक मसाज करे। ये प्रक्रिया करते वक्त कृपया शांत रहे , कुछ बोले नहीं और फिर 10 मिनट तक इस लैप को अपने चेहरे पर छोड़ दें। और फिर इसे धोले गुनगुने पानी से और पोछले। इस उपाय को आप रोज़ कर सकते है।

यह उपाय नॉर्मल, ऑयली और ड्राई स्किन वालो के लिए हैं।

♦ जरूरी सूचना ~ ध्यान रहे यह सभी प्रयोग करने के बाद 12 घंटे तक अपने चेहरे पर कोई भी फेसवॉश का इस्तेमाल नही करें।

@Navita