खून की कमी को कैसे पूरा करें ।

हेलो दोस्तो में जैनब खान आप सभी को बताने वाली हूं। कि किस प्रकार आप अपना खून बड़ा सकते हो। क्योंकि हमारा शरीर खून से ही चलता है। इसलिए शरीर में सही मात्रा में खून का होना आवश्यक है। चलिए जानते है शरीर में खून कैसे बढ़ाएं।

खून की कमी से शरीर में ये लक्षण होते हैं।

चक्कर आना।
कमजोरी होना।
भूख न लगना।
थकान होना।
सांस पुलना।
त्वचा में पीलापन आना।
ब्लड प्रेशर में कमी।

खून बढ़ाने के लिए खाए ये फल खाए।

अनार
खून बढ़ाने के लिए आप सभी को रोजाना एक अनार खाना चाहिए। इससे खून की मात्रा भी बढ़ती है। शरीर में कमजोरी भी दूर होती हैं।

सेब
सेब खाने से हमारा खून गाढ़ा होता है। इससे ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है। हमारे शरीर से बीमारियां भी दूर होती हैं।

चुकंदर

चुकंदर हमें डेली खाना चाहिए सलाद में इससे हमारे शरीर में हिमोग्लोबिन लेबल बढ़ने लगता है। चुकंदर से हमारे शरीर में विटामिन सी विटामिन ए आयरन की कमी दूर होती है।चुकंदर के जूस का रस भी आप पी सकते हो।

खजूर

हम सभी को रोजाना खजूर को अपनी डाइट में शामिलकरना चाहिए। इससे हमारे शरीर में पोषक तत्व की कमी दूर होती है। इससे हमारे शरीर में खून बढ़ने लगता है। हमारा शरीर भी तंदुरुस्त होता है।

नींबू संतरे का रस।

खून बढ़ाने के लिए हम सभी को रोजाना नींबू संतरे का अपनी दिनचर्या में शामिल करना चाहिए। विटामिन सी की कमी से भी निजात पा सकते हैं।

तरबूज

तरबूज में अधिक मात्रा ममें पानी होता है। फेट तो बिलकुल ही कम मात्रा में पाया जाता है। तरबूज खाने से विटामिन ए बी सी भी मिलता है। इससे हमारे शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ती है।

खून बढ़ाने के लिए खाए ये सब्जियां।

शलजम

शलजम खाने से हमे फाइबर मिनरल्स मिलता है। इसे शारीर में खून की मात्रा बढ़ने लगती है। इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत होता है।

पालक।

हरी पत्तेदार सब्जी पालक एक बहुत ही बेस्ट ऑप्शन है आपके खून बढ़ाने के लिए। पालक हमे सही मात्रा में आयरन देता है। इससे आसानी से ख़ून भी बढ़ता है।

लोकी

लोकी एक बेस्ट स्रोत है। इससे हमारे शारीर में पोटेशियम कैल्शियम आयरन बढ़ता है। आप चाहे तो अपनी दिनचर्या में लोकी का जूस का भी सेवन कर सकते हैं।

शकरकंद

इससे हमे भरपुर मात्रा में आयरन मिलता है। जिससे हमारे शारीर में खून की मात्रा बढ़ने लगती है। इससे आप अच्छी डिश बना कर खा सकते है। और उबाल कर भी खा सकते हैं।

खून को बढ़ाने के लिए खाए ये ड्राई फ्रूट

पिस्ता

खून को बढ़ाने के लिए हम सभी को पिस्ते का सेवन करना चाहिए। इससे हमारा खून बढ़ने में आसानी होती है। पिस्ते में आयरन काफी अधिक मात्रा मे पाया है साथ ही पोषक तत्व भी मिलता है।

बादाम

वैसे तो हम सभी को डेली बादाम खाना चाहिए। इसे हमे आयरन फोलिक एसिड विटामिन ई भरपुर मात्रा में मिलता है।
इसलिए हम सभी को रोजाना 4 से 5 बादाम खाना चाहिए। इससे हमारा दिमाग भी अच्छा रहता है।

काजू

काजू बहुत ही फायदेमंद है। यह हमारे शरीर में ह्यूमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाने में मदद करता है। आप सभी को रोजाना 4 काजू खाना चाहिए। इसमें बहुत ही ज्यादा मात्रा में पोषक तत्व पाया जाता है।

मूंगफली

खून बढ़ाने में सबसे सस्ता और सबसे अच्छा स्त्रोत मूंगफली है। इसने आयरन और पोषक तत्व पाया जाता है। इसलिए आप मूंगफली शोक से डेली खा सकते हैं।

अखरोट

अखरोट सबसे अच्छा ड्राई फ्रूट्स में से एक है। जिसे खाने से आपका खून तो बढ़ता ही है। साथ ही आपका दिमाग भी तेज होता है। इसलिए रोजाना इस ड्राई फ्रूट्स को खाए। इससे आपको आयरन भी मिलता है।

निष्कर्ष

दोस्तो उम्मीद है। कि आप सभी को मेरा लिखा हुआ यह आर्टिकल काफी ज्यादा पसंद आया होगा। अगर किसी को खून की कमी ज्यादा हो रही है तो वह डॉक्टर की सलाह जरूर लें। दोस्तो मुझे कॉमेंट बॉक्स में कॉमेंट करके जरूर बताएं। आपको यह आर्टिकल कैसा लगा।

लेखिका जैनब खान