डार्क सर्कल कैसे हटाए घरेलू उपाय

सौन्दर्य ~ डार्क सर्कल्स हटाए निखार पाए।

हेलो दोस्तो, आशा करती हूं कि आप सभी स्वस्थ होगे। आज मैं आपके लिए डार्क सर्कल्स की समस्या का इलाज लेकर आई हूं, जो आपकी आंखों से जुड़ी है। हमारी आंखे ही फेस का सबसे सुंदर हिस्सा है और अगर आखों में डार्क सर्कल्स हो जाए तो इससे फेस की खूबसूरती फीकी पड़ जाती है। आप इस समस्या से आसानी से निजात पा सकते हैं। आंखो की सुंदरता को बनाए रखने के लिए घेरेलू असरदार नुख्सो का उपयोग कर सकते है जो आसानी से आपके किचन में ही उपलब्ध होते है।

Note 🎵🎵🎵🎵🎵 आप जिस भी ईश्वर को मानते है उनका हृदय से स्मरण करके 5 मिनट ॐ की ध्वनि का उच्चारण करके यह उपाय करे ताकि, यह उपाय से शीघ्र अति शीघ्र डार्क सर्कल्स खतम हो जाए। क्योंकि नियमित ॐ की ध्वनि के उच्चारण से आपकी थकावट दूर होती है और नींद अच्छी आती है । जिससे Dark Circles रिमूव होते है। 🎶🎶🎶🎶🎶🎶

आंखो के नीचे डार्क सर्कल्स हटाने के लिए निम्नलिखित उपाय

खीरा

दोस्तो खीरा सभी खाना पसंद करते है। यह आपकी आंखों के लिए काफी फायदेमंद है। खीरे के दो स्लाइस ले और इसके एक – एक स्लाइस को अपनी दोनो आंखो पर रखले। ऐसा दिन में दो से तीन बारी करे एवं एक हफ्ते तक करे। इससे डार्क सर्कल्स कम होगे और आपकी त्वचा में एक अलग सा ही निखार आएगा।

सामग्री – खीरे को अच्छे से धोले और आधे खीरे के छिलके उतारकर दो बड़े – बड़े पीस करले। फिर दोबारा खीरे को धोएं आंखों में रखने से पहले।

🟤नोट – इसे अपनी आंखो पर 10 से 15 मिनट तक रखे रहने दे और बोले नहीं शांत रहे। इसके बाद अपनी आंखो में ठंडे पानी के छिटे मारकर धोले और फिर हल्के हाथों से तौलिए से पोछले।

🟪 सावधानी – ध्यान रखें खीरा करवा न हो नही तो यह हानिकारक हो सकता है।

एलोवेरा

एलोवेरा का पौधा हर घर मे उपलब्ध होता ही है। जिसकी सब्जी भी बनती है पर यह खाने और त्वचा के साथ साथ आंखो के लिए भी बहुत अच्छा है। आप 1 पत्ती एलोवेरा की तोड़े और उसे छिल लें और उसके गुद्दे को एक कप में निकाल ले। अब इस गुद्दे को अपने डार्क सर्कल्स वाले potion पर लगा ले और आंखो के नीचे हल्की उंगलियों से circular motion में धीरे – धीरे मसाज करे। ऐसा करने से डार्क सर्कल्स दूर होगे । ऐसा दिन में दो से तीन बारी 5 मिनट तक करे और एक हफ्ते तक करे। यह एक अनोखा तरीका है जिसे अपनाकर लाभ लिया जा सकता हैं।

सामग्री – 1 एलोवेरा पत्ती ले और इसे अच्छे से धोले।

🟡 नोट – अपने चहरे पर 5 मिनट तक मसाज करे। ये प्रक्रिया करते वक्त कृपया शांत रहे , कुछ बोले नहीं और फिर 10 मिनट तक इस एलोवेरा को अपनी आंखो पर छोड़ दें। यह आंखो को ठंडक देगा। और फिर इसे धोले ठंडे पानी से और पोछले। इस उपाय को आप रोज़ कर सकते है।

⚪नियमित आंखे धोए – दोस्तो आप जब भी बाहर से घर आते है तो अच्छी तरह से अपनी आंखे धोए, ठंडे पानी की छिटे मारे कम से कम 5 बारी और रात को भी नियमित रूप से आंखे और हाथ, मुंह पेर, चारो चीज़े धोकर सोए। ऐसा करने से आपकी आंखे हमेशा सवस्थ रहेगी।


कुछ सावधानियां

🟢अच्छी नींद – यह जरूरी है की आप अच्छी नींद लें अर्थात् रात को जल्दी सोए और सुबह जल्दी उठें 6 बजे। आप 8 घण्टे की नींद जरूर लें रात में। ताकि डार्क सर्कल्स दूर हो सके और ये समस्या आए ही नही। आप तनाव मुक्त होकर सोए ताकि आपको अच्छी नींद आए। अत्याधिक तनाव होने पर भी डार्क सर्कल्स आते है क्युकी तनाव के कारण अच्छी नींद नहीं आती।

⚪ नियमित योग प्राणायाम – आप रोज सवेरे जल्दी उठकर ध्यान करे परमात्मा का और फिर आंखो की एक्सरसाइज करे और साथ ही आप प्राणायाम करें। जिससे यह समस्या दूर हो जाए। योग और प्राणायाम इस समस्या को दूर करने के लिए एक विशेष उपाय है।

🟤 लेट के मोबाइल न चलाए – दोस्तो मेरा आपसे विनम्र अनुरोध है की आप लेटकर मोबाइल का उपयोग न करे। साथ ही लेटकर टीवी भी न देखे। क्युकी आजकल बच्चे – बड़े सभी मूवीज, वीडियो गेम, आदि लेटकर देखते है जिससे आंखों में ज्यादा नकारात्मक इफेक्ट आता है, आंखो की समस्या ज्यादा होती है।

आप इन सभी बातों की सावधानी रखें और इन उपायों का इस्तेमाल करे । ताकि आप इस समस्या से दूर हो जाए। आप इन उपायों का लाभ खुद भी ले और दूसरो को भी जरूर बताए।