class 12th

Realism and Liberalism in International Relations

अंतर्राष्ट्रीय संबंधों में यथार्थवाद और उदारवाद- Realism and Liberalism in International Relations

यथार्थवाद क्या है? यथार्थवाद जिसे एनलिश में ” रीलिज़म” कहते है।रीलिज़म = रियल + इस्मरियल शब्द की उत्पति ग्रीक भाषा के “रेस” शब्द से हुई है, जिसका अर्थ है वास्तविकता अंत: रीलिज़म का शाब्दिक अर्श वास्तविकता संबंधी विचारधारा ।अंतरराष्ट्रीय परिवेश के प्रमुख उपागम के रूप में यथार्थवाद का विकास 20वीं शताब्दी में ही हुआ। वास्तव […]

अंतर्राष्ट्रीय संबंधों में यथार्थवाद और उदारवाद- Realism and Liberalism in International Relations Read More »

हड़प्पा सभ्यता के निर्वाह के तरीके

हड़प्पा सभ्यता के निर्वाह के तरीके- hadappa sabhyata ke nirvah ke tarike?

# हड़प्पा सभ्यता के निर्वाह के तरीके का अर्थ है की हड़प्पा सभ्यता के लोग अपना जीवन यापन किस प्रकार करते थे यानि हड़प्पाई लोग भोजन में क्या-क्या प्रयोग करते थे वह माँस , मछली, शिकार, कृषि, पालतू जानवर आदि का प्रयोग करते थे की नहीं अगर करते थे तो कौन-कौन से जानवरों, अनाजों आदि

हड़प्पा सभ्यता के निर्वाह के तरीके- hadappa sabhyata ke nirvah ke tarike? Read More »

1857 के विद्रोह की असफलता के कारणों की विवेचना कीजिए?-Discuss the reasons for the failure of the Revolt of 1857?

जब यह विद्रोह शुरू हुआ तब भारतीय सैनिक को की स्थिति बहुत मजबूत थी। इस आंदोलन में नेता, शासक तथा जनता सभी ने पूर्ण रूप से हिस्सा लिया और यह इतनी तेजी से फैला कि अंग्रेज सरकार सदमे में आ गई किंतु कुछ कारण ऐसे थे जिसके कारण से यह विद्रोह अपने लक्ष्य की चरम सीमा को प्राप्त नहीं कर सके।

1857 के विद्रोह की असफलता के कारणों की विवेचना कीजिए?-Discuss the reasons for the failure of the Revolt of 1857? Read More »

1857 के विद्रोह की उपलब्धियों का वर्णन करें?-Describe the achievements of the Revolt of 1857?

भारतीय विद्रोहियों द्वारा 1857 में  अंग्रेजो के खिलाफ किया गया विद्रोह कई कारणों से असफल रहा, लेकिन इससे इस विद्रोह के महत्व को नकारा नहीं जा सकता। इसके बहुत ही महत्वपूर्ण थे इसलिए प्रथम स्वतंत्रता संग्राम की संज्ञा दी जाती है।

1857 के विद्रोह की उपलब्धियों का वर्णन करें?-Describe the achievements of the Revolt of 1857? Read More »

अंग्रेजों द्वारा 1857 के विद्रोह को कुचलने के लिए क्या कदम उठाए?- What steps did the British take to quell the revolt of 1857?

भारत देश ब्रिटिश सरकार की एक कॉलोनी थी। भारत देश पर ब्रिटिश सरकार द्वारा लगभग 200 वर्षों तक राज किया, परंतु 1857 में भारत देश में कुछ इस प्रकार का विद्रोह हुआ की ब्रिटिश सरकार को डर लगने लगा की अगर इस विद्रोह को जल्द से जल्द नहीं रोका गया तो हम भारत देश पर अधिक समय तक शासन नहीं कर सकते।

अंग्रेजों द्वारा 1857 के विद्रोह को कुचलने के लिए क्या कदम उठाए?- What steps did the British take to quell the revolt of 1857? Read More »

मोहनजोदड़ो की प्रमुख विशेषताओं का वर्णन कीजिए?-Describe the main features of Mohenjodaro?

भारत की सबसे प्राचीन सभ्यता हड़प्पा सभ्यता में ही मोहनजोदड़ो नामक एक शहर था। हड़प्पा सभ्यता भारत की सबसे प्राचीन सभ्यता में से एक है अगर हम मोहनजोदड़ो की बात करें तो हड़प्पा सभ्यता का सबसे अनूठा पहलू शहरी केंद्र का विकास था।

मोहनजोदड़ो की प्रमुख विशेषताओं का वर्णन कीजिए?-Describe the main features of Mohenjodaro? Read More »

मुगल दरबार में पांडुलिपि तैयार करने की प्रक्रिया का वर्णन करें?-Describe the process of manuscript preparation in the Mughal court?

मुगल भारत की सभी पुस्तकें पांडुलिपियों के रूप में थी। दूसरे शब्दों में, इसे हाथों के द्वारा लिखी हुई पुस्तक भी कहते हैं। जब भारत देश पर मुगलों का शासन था तो उस समय चीन की तरह मुद्रण (छपाई) आरंभ नहीं हुई थी, इसलिए पुस्तकें हाथों से ही लिखी जाती थी।  हाथों द्वारा पुस्तकें लिखना बहुत ही कठिन कार्य होता था।

मुगल दरबार में पांडुलिपि तैयार करने की प्रक्रिया का वर्णन करें?-Describe the process of manuscript preparation in the Mughal court? Read More »